Rangoli Designs for Diwali 2021

Advertisement

अगर आप हमारे इस लेख को पढ़ रहते हैं, तो शायद आपने "rangoli designs for diwali" के बारे में सर्च किया होगा। दीपावली का त्यौहार भारतीय लोगों के लिए सबसे बड़ा त्यौहार होता है। जैसा की आप जानते हैं दशहरे को राम जी ने रावण का वध किया था। दशहरे को बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष में आज तक मनाया जाता है। दशहरे के बाद से लोग अपने घरों में साफ-सफाई करते हैं ताकि घर में माँ लक्ष्मी पधारें। 

चौदह वर्ष बाद जब श्री राम अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अयोध्या वापिस आये थे, तो अयोध्या के लोगों ने राम जी के वापिस आने की ख़ुशी में अपने अपने घरों में दीप जलाये थे। नए-नए कपड़े पहनें और मिठाइयां भी बांटी थी। तभी से भारत में हर साल लोग दीपावली का त्यौहार मनाते आ रहे हैं। तो चलिए अब हम आपको इस लेख में rangoli designs for diwali दिखाते हैं।

rangoli design for diwali images

Rangoli Designs for Diwali 2020

Diwali के दिन Rangoli बनाने से घर बहुत सुंदर व खूबसूरत लगता है। लेकिन जब हम rangoli बनाने बैठते हैं, तो एक ही ख्याल मन में आता है कि rangoli design कौन सा बनाएं। ज्यादातर सभी लोग इंटरनेट पर Rangoli Designs for Diwali लिखकर सर्च करते हैं। लेकिन कुछ ज्यादा अच्छे rangoli design नहीं मिलते हैं। तो चलिए हम को diwali के लिए best rangoli design दिखते हैं। 

Rangoli Design #1

Rangoli Designs for Diwali 2020


दिवाली के दिन शाम को लक्ष्मी पूजन किया जाता है। लक्ष्मी पूजन में लक्ष्मी जी के साथ-साथ गणेश जी की भी पूजा की जाती हैं। गणेश जी का पूजन सबसे पहले किया जाता है। आप अपने घर में rangoli के इस design को बना सकते हो। 

Rangoli Design #2

diwali rangoli design 2


Rangoli का यह design बहुत सिंपल है। आप इस डिज़ाइन को बहुत आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इस तरह के रंगोली डिज़ाइन आप अपने घर के आँगन में बना सकते हैं। 

Rangoli Design #3

diwali rangoli images


इस तरह के rangoli design रात में बहुत अच्छे लगते हैं। इस रंगोली डिज़ाइन को बनाने के लिए आपको थोड़ी प्रैक्टिस करनी पड़ेगी। इस रंगोली को आप रात में दीप जलाकर सजा सकते हो। 

Rangoli Design #4


घर के मंदिर के लिए आप दिवाली के दिन ये फूलों वाली रंगोली बना सकते हैं। इस तरह की फूलों वाली रंगोली दिवाली के लिए बहुत बढ़िया है। 

Rangoli Design #5


अगर आपको रंगोली बनाना आता है, तो आप इस तरह के डिज़ाइन ट्राई कर सकते हो। ऐसे डिज़ाइन भी घर को बहुत खूबसूरत व सुंदर लुक देते हैं। 

Rangoli Design for Diwali #6

rangoli designs diwali


प्राचीन समय में रंगोली बनाकर घर को सजाना एक बहुत आम बात थी। लेकिन समय के साथ-साथ लोगों ने दिवाली के दिन रंगोली से घरों को सजाना छोड़ दिया। लेकिन अब लोग धीरे-धीरे पुरानी परम्पराओं की तरफ वापिस आ रहे हैं। रंगोली का यह डिज़ाइन बहुत बढ़िया है दिवाली के लिए। 


Rad More: Anmol Vachan in Hindi

Rangoli Design for Diwali #7

beautiful designs of rangoli for diwali


अगर आपने beautiful designs of rangoli for diwali के लिए सर्च किया है, तो ये रंगोली का एकदम नया डिज़ाइन है। इस रंगोली में मोर बना हुआ है। यह रंगोली बहुत खूबसूरत व स्टाइलिश लग रही है। 

New Rangoli Design #8



कुछ लोगों को रंगोली बनाने की ज्यादा प्रैक्टिस नहीं होती है। इसलिए उन्हें रंगोली बनाने में बहुत दिक्कत होती है। यह rangoli का बहुत easy design है। आप रंगोली के इस design को आसानी से बना सकते हो। 

New Rangoli Design #9

rangoli designs 2020


जैसा की आप सभी जानते हो, की दिवाली की शाम को माँ लक्ष्मी जी का पूजन किया जाता है। ऐसी मान्यता है माँ लक्ष्मी का पूजन करने से घर में धन्य-धान्य की वृद्धि होती है। घर में रंगोली बनाने से घर बहुत सुंदर लगता है और माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है।

New Rangoli Design #10



रंगोली का यह डिज़ाइन 3D जैसा लगा रहा है। इस तरह के डिज़ाइन घर के आँगन व मैन गेट के पास बहुत अच्छे लगते हैं। आप सभी को दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं। दोस्तों आपको ये Rangoli Designs for Diwali कैसे लगे, कमेंट करके बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो, अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.