Bharat Mein Kul Kitne Rajya Hai - भारत में कुल कितने राज्य हैं ?

Share:
क्या आप जानना चाहते हैं? bharat mein kul kitne rajya hai. किसी भी देश को राज्यों में इसलिए बाँटा जाता है ताकि अलग-अलग राज्य अपना विकास कर सकें। क्योंकि जब राज्यों का विकास होगा तभी तो देश का विकास होता है। पूरे विश्व में सबसे ज्यादा जनसंख्या चीन की है। चीन के बाद दूसरा नंबर भारत देश का आता है। भारत की कुल जनसंख्या 141 करोड़ से ज्यादा है।

भारत देश पूरे विश्व में अपनी संस्कृति, इतिहास और अद्यात्म के लिए जाना जाता है। भारत के ज्यादातर सभी राज्यों की भाषा, संस्कृति, परंपराएं, पहनावा और खान-पान अलग है। भारत में राज्यों के हिसाब से लोगों का रहन-सहन भी अलग होता है। इसी वजह से भारत अन्य सभी राज्यों से ज्यादा समृद्ध है। भारत की राष्ट भाषा हिंदी है।

इस लेख में आपको क्या पढ़ने को मिलेगा ?

  • Bharat Mein Kul Kitne Rajya Hai 
  • Bharat ke rajyo ke naam aur Unki Rajdhani
  • भारत में केंद्र शासित राज्य और उनकी राजधानी
  • केंद्र शासित राज्य क्या होता है? 
  • पूर्ण राज्य क्या होता है?


Bharat Mein Kul Kitne Rajya Hai
Bharat Mein Kul Kitne Rajya Hai

Bharat me kitne rajya hai - भारत में कितने राज्य हैं ?

भारत के समृद्ध, विशाल और विषमताओं से भरा हुआ देश है। भारत में कुल 28 राज्य हैं। भारत को राज्यों के आधार पर वहां की बोलचाल, पहनावा व भाषा के आधार पर बांटा गया है। सभी राज्यों के त्यौहार भी अलग होते हैं। भारत के एक राज्य में भी अलग-अलग भाषाएं बोली जाती हैं। इसलिए भारत को विभिन्ता में एकता का देश बोला जाता है।

31 अक्टूबर 2019 से भारत देश में 1 राज्य जम्मू कश्मीर घटा, 9 केंद्र शासित प्रदेश हुए…जम्मू कश्मीर और लद्दाख अब केंद्र शासित प्रदेश हैं।
भारत के 28 राज्यों के नाम और उनकी राजधानियों के बारे में नीचे दिखाया गया है -

Bharat ke rajyo ke naam aur Unki Rajdhani

क्रमांक राज्य का नाम राजधानी का नाम
1. आंध्र प्रदेश हैदराबाद, अमरावती
2. अरुणाचल प्रदेश इटानगर
3. असम दिसपुर
4. बिहार पटना
5. छत्तीसगढ़ रायपुर
6. गोवा पणजी
7. गुजरात गांधीनगर
8. हरियाणा चंडीगढ़
9. हिमाचल प्रदेश शिमला
10. झारखण्ड रांची
11. कर्नाटक बंगलौर
12. केरल तिरुवनंतपुरम
13. मध्यप्रदेश भोपाल
14. महाराष्ट्र मुंबई
15. मणिपुर इंफाल
16. मेघालय शिलोंग
17. मिजोरम आइजोल
18. नागालैंड कोहिमा
19. ओडिशा भुवनेश्वर
20. पंजाब चंडीगढ़
21. राजस्थान जयपुर
22. सिक्किम गंगटोक
23. तमिलनाडु चेन्नई
24. तेलंगाना हैदराबाद
25. त्रिपुरा अगरतला
26. उत्तराखंड देहरादून
27. उत्तरप्रदेश लखनऊ
28. पश्चिम बंगाल कोलकाता

जैस की आप जानते होंगे भारत में छेत्रफल के अनुसार राजस्थान सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान की सीमा पड़ोसी देश पाकिस्तान से मिलती है। राजस्थान भारत के पश्चिमी हिस्से में है। अब आप यह भी जानना चाहते होंगे छेत्रफल की दृष्टि से सबसे छोटा राज्य कौन सा है ? छेत्रफल की दृष्टि से गोवा सबसे छोटा राज्य है। जबकि जनसंख्या के अनुसार उत्तरप्रदेश सबसे बड़ा राज्य है और सिक्किम जनसंख्या के अनुसार सबसे छोटा राज्य है।

भारत में केंद्र शासित राज्य और उनकी राजधानी

जैसा की हमने आपको बताया भारत में कुल 28 राज्य हैं इसमें से 9 राज्य केंद्र शासित हैं।

क्र०सं०राज्य राजधानी
1.दिल्लीनई दिल्ली
2.लक्षद्वीपकवारत्ती
3.दमन और दीवदमन
4.अंडमाननिकोबार
5.चंडीगढ़चंडीगढ़
6.पुदुचेरीपुदुचेरी
7.दादर व नगर हवेलीसिलवासा
8.जम्मू और कश्मीरश्रीनगर
9.लद्दाख लेह

केंद्र शासित राज्य क्या होता है?

जिस राज्य का शासन केंद्र सरकार द्वारा सुने गए प्रतिनिधि के द्वारा किया जाता है उसे केंद्र शासित राज्य कहते हैं। उस राज्य का कानून, बजट केंद्र सर्कार ही निर्धारित करती है। उस राज्य की सुरक्षा तथा विकास की जिम्मेदारी भी केंद्र सरकार की ही होती है।


पूर्ण राज्य क्या होता है?

जिस राज्य की सरकार वहां रहने वाले लोगों के द्वारा चुनी जाती है, उसे पूर्ण राज्य कहा जाता है। भारत के संविधान में केंद्र व राज्य सरकार की कार्य प्रणाली व अधिकारों को निर्धारित किया गया है ताकि राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच कोई मतभेद ना हो सके। अधिकारों के अनुसार देखें तो केंद्र सरकार को ज्यादा अधिकार प्राप्त हैं। इस वजह से केंद्र सरकार शक्तिशाली मानी जाती है।

दोस्तों, अब आपको पता है bharat me kul kitne rajya hain. हमने आपको इस लेख में सभी राज्यों की राजधानियों के नाम भी बताये। अलावा आपको यह भी बताया की केंद्र शासित राज्य व पूर्ण सरकार क्या होती है। हम उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इस जानकारी ने आपके ज्ञान में कुछ बढ़ोतरी जरूर हुई होगी। हमारी वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद। अगर आप अपना कोई सुझाव देना चाहते हो, तो कमेंट करें।

ये भी पढ़ें -

No comments