Andaman and Nicobar Islands Best Time to Visit

Advertisement

आपको इस लेख में Andaman and Nicobar Islands Best Time to Visit के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। इस लेख में आपको Andaman and Nicobar Islands में कब घूमने जाना चाहिए से जुड़ी पूरी जानकारी मिलेगी। 

किसी भी स्थान पर जाने से पहले Online उस जगह के तापमान व जलवायु के बारे में जान लेना बहुत अच्छा रहता है। क्योंकि बिना त्यारी के जाने से आपको वहां काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए परिवार या दोस्तों के साथ आप जब भी Andaman and Nicobar Islands पर घूमने जायें तो Best Time to Visit एकबार जरूर चेक कर लें। पहले से अगर आपको वहाँ के मौसम के बारे में पता होगा, तो आप पूरी त्यारी के साथ जाओगे। इससे आप अपनी यात्रा को अच्छे से enjoy कर पायेंगे।

best time to visit andaman and nicobar islands

Andaman and Nicobar Islands Best Time to Visit

अंडमान एक खूबसूरत द्वीप होने के साथ-साथ वहां की जलवायु भी बदलती रहती है। अंडमान और निकोबार की सबसे बढ़िया बात यह है कि पूरे साल वहां के तापमान में ज्यादा उतार-चढ़ाव नही आता। अगर आप अंडमान निकोबार में घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मई के बीच होता है क्योंकि इन दिनों में यहाँ का मौसम बहुत अच्छा होता है। इन दिनों आप यहाँ पानी के खेल, समुद्र तट के नजारे और घूमने के अन्य स्थलों की खूबसूरती देखने लायक होती है। मानसून का समय जुलाई से सितम्बर है इस समय में यहाँ तेज हवाएं, बारिश और समुद्र तटों पर लहरें होने की वजह से यह समय घूमने के लिए अच्छा नहीं है। 

Andaman and Nicobar Islands Best Time to Visit


अंडमान और निकोबार घूमने के लिए सबसे बढ़िया समय 

Summer (अप्रैल - जून) अंडमान और निकोबार द्वीप घूमने के लिए सबसे अच्छा समय है। इस मौसम में यहां बिलकुल भी बारिश नहीं होती इसलिए आप इन दिनों में इस द्वीप की खूबसूरती का लुफ्त उठा सकते हैं। अगर आपको पानी से जुड़े खेल अच्छे लगते हैं, तो आपको बतादें इस समय में यहां सभी watersports (जलप्रपात) खुल जाते हैं। वैसे भी जून में बच्चों की स्कूल की छुट्टी होती है तो आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। 

तापमान 

गर्मियों के मौसम में यहाँ का तापमान 25 से 32 डिग्री रहता है जो कि घूमने के लिए अच्छा है। आप अंडमान और निकोबार में  jet skiing, parasailing, scuba diving, snorkeling भी कर सकते हैं। 

Frequently Asked Questions

Ques 1: What is the best season to visit Andaman?
Ans: Summer season अंडमान निकोबार घूमने के लिए सबसे अच्छा समय है। 

Ques 2: Is October the best time to visit Andaman?
Ans: October में अंडमान और निकोबार का तापमान 20 से 30 डिग्री रहता है। यह तापमान थोड़ा सा ठंडा होता है इसलिए October का मौसम घूमने के लिए अच्छा है। 

Ques 3: Is April a good time to visit Andaman?
Ans: अप्रैल के महीने में आप समुद्र तटों के खूबसूरत नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके साथ ही इस महीने में Water Parks भी खुले होते हैं। 

Ques 4: Is Andaman safe in monsoon?
Ans: मॉनसून के सीजन में अंडमान निकोबार में भारी बारिश, तेज हवाएं और समुद्र में तेज लहरें चलती हैं। इस सीजन में Water Parks वगैरा सभी बंद होते हैं। इसलिए यह सीजन घूमने के हिसाब से ज्यादा अच्छा नहीं है।  

Conclusion

तो दोस्तों मैंने आपको Andaman and Nicobar Islands Best Time to Visit के बारे में बताया। अब आपको पता है समर सीजन अंडमान निकोबार घूमने के लिए सबसे बढ़िया है। अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी पूरी सहायता करेंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.