QR Code Full Form | QR Code का Full Form क्या है ?

Advertisement

इस लेख में हम आपको QR Code Full Form बताने के साथ-साथ यह भी बताएँगे कि QR Code क्या होता है और इसे किन-किन कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जब भी आप किसी mall या shop पर जाते हो तो आपने अक्सर वहां बिल करने वाले काउंटर पर QR code का बैनर लगा देखा होगा जिसे अपने मोबाइल से स्कैन करके आप आसानी से Payment कर सकते हैं। शायद आपने QR Code से पेमेंट भी की होगी। 

QR Code Full Form


लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं जिन्हें QR Code Full Form पता होता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं QR Code का Full Form क्या होता है और QR Code को आखिर क्यों और किन-किन कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

QR Code Full Form - QR Code का फुल फॉर्म क्या होता है ?

 हम अपने प्यारे readers को बतादें QR Code का Full Form - Quick Response Code होता है। आजके समय में यह बहुत से कार्यों को करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। QR Code में कुछ जरुरी जानकारी छिपी होती है जिसे बारकोड रीडर की मदत से पढ़ा जाता है। तो चलिए जानते हैं आखिर QR Code क्या होता है। 

QR Code क्या होता है ?

QR Code एक मशीन-पठनीय ऑप्टिकल कोड होता है जिसे सिर्फ बारकोड रीडर की मदत से पढ़ा जा सकता है। आपको बतादें QR Code को जापान में बनाया गया था। आपने देखा होगा पहले या अब भी कुछ प्रोडक्ट्स के पीछे बारकोड होता है जो की एक साथ काफी सारी लाइन होती है। इन बारकोड में भी जानकारी को स्टोर किया जाता है। लेकिन QR Code देखने में चौरस होते हैं यह बहुत ही effective होते हैं क्योंकि कम जगह में इनमें बहुत सारी जानकारी स्टोर की जा सकती है। 

और पढ़ें -

No comments

Powered by Blogger.