घर बैठे लाखों रूपये कमाने के बेहतरीन तरीके - Best Ways to Earn Money From Home

Advertisement

 Best Ways to Earn Money From Home- आजकल सभी सुविधाएं ऑनलाइन हो गयी हैं। आप घर बैठे खरीददारी कर सकते हो, अपने लिए खाना मंगवा सकते हो, बिल भर सकते हो यहां तक की टिकट भी बुक कर सकते हो। जब सब कुछ ऑनलाइन घर बैठे हो सकता है, तो घर बैठे पैसे क्यों नहीं कमाए जा सकते। जी हाँ दोस्तों इस लेख में हम आपको घर बैठे पैसा कमाने के बेहतरीन तरीकों के बारे में बताएंगे। वैसे तो आप इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसा कमाने से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है लेकिन उसमें से बहुत कम जानकारी ठीक है।

Best Ways to Earn Money From Home

शुरुआत में आप ऑनलाइन काम थोड़ा-थोड़ा करके शुरू करें। कम से कम 1-2 साल लगातार काम करने के बाद आप इतना पैसा कमाने लगोगे की उसके बाद आप अपनी नौकरी को भी छोड़ सकते हो। ऑनलाइन काम से पैसा कमाने में मेहनत, समय और धीरज तीनों लगते हैं। ऐसा नहीं होता है कि आपने एक महीने काम किया और लाखों कमाना शुरू कर दिया। जैसे एक व्यापार को एक अच्छे स्तर तक ले जाने में समय लगता है उसी प्रकार ऑनलाइन काम को भी अच्छे स्तर पर ले जाने में समय लगता है। तो आइये जानते हैं Online Paisa Kamane ke Best Tips के बारे में।

1. Google AdSense

Google AdSense से आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हो। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा ऐसा कैसे हो सकता है। तो आइये मैं आपको बताता हूँ कैसे? सबसे पहले इसके लिए आपको एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना होगा। अब आप सोच रहे होंगे की आपको तो वेबसाइट बनाना आता ही नहीं है। आप मात्र 10-15 मिनट में एक अच्छी वेबसाइट खुद बना सकते हो। वेबसाइट कैसे बनती है इसके लिए आप हमारा लेख पढ़ सकते हैं। वेबसाइट बनाने के बाद आपको अपनी वेबसाइट पर लेख लिखने हैं। आपको जो भी चीज अच्छे से आती है आप उसके ऊपर लेख लिख सकते हैं। उदाहरण के लिए मोबाइल टिप्स, खाना बनाने की विधि, अपनी पढ़ाई से जुड़े लेख, लेटेस्ट टॉपिक्स के ऊपर या मनोरंजन के ऊपर लेख लिख सकते हो।

आपकी जिस भी चीज में रूचि है उसके ऊपर लेख लिखकर अपनी वेबसाइट पर रोजाना डालें। धीरे-धीरे आपकी वेबसाइट पर लेख पढ़ने के लिए लोग आने लगेंगे। इसके बाद आप Google AdSense पर अपनी वेबसाइट को सबमिट करें। Google AdSense से अप्रूवल मिलने के बाद आपको गूगल से विज्ञापन मिलेंगी आप उन्हें अपनी वेबसाइट पर लगा दें। उसके बाद जब भी कोई आपकी वेबसाइट पर आपके लेख पढ़ने आएगा, तो उसे गूगल के विज्ञापन भी दिखेंगे। अगर कोई विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। जितने ज्यादा लोग आपकी वेबसाइट पर आएंगे उतनी ही ज्यादा आपकी कमाई होगी। भारत में बहुत से लोग ऐसे हैं जो इस काम से महीने के 40-50 लाख रूपये कमा रहे हैं।

इस काम की सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आपकी वेबसाइट लोगों के बीच चर्चित हो गयी, तो आप अपनी सोच से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

2. YouTube 

कुछ भी सीखना हो या मनोरंजन करना हो, इसके लिए YouTube एक बहुत ही बढ़िया जगह है। आप खुद भी रोजाना कुछ ना कुछ तो YouTube पर देखते ही होंगे। YouTube एक ऐसी जगह है जहाँ काम करके आप पैसे के साथ-साथ नाम भी कमा सकते हो। इसके लिए आपको YouTube पर अपना चैनल बनाना है जो कि बनाना बहुत आसान है। इसके बाद आपको कोई भी अपनी रूचि के टॉपिक का चयन करना है। उस टॉपिक पर रोजाना एक वीडियो बनाकर अपने चैनल पर डालें। धीरे-धीरे आपके चैनल पर Subscribers बढ़ने लगेंगे। जब आपके चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 घंटे का वॉच टाइम हो जायेगा तब आपकी वीडियोस पर विज्ञापन आने लगेंगे। इन विज्ञापन के द्वारा आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो।

इसके अलावा जब आपके चैनल पर लाखों में Subscribers होंगे, तब आपके पास Sponsorship आएँगी। इन Sponsorships से भी आप पैसा कमा सकते हो। आइये आपको उदाहरण से Sponsorship के बारे में समझाता हूँ। मान लो आपके पास Nokia कंपनी की तरह से फ़ोन आता है और वो आपको बोलते हैं की आप उनके किसी फ़ोन के बारे में वीडियो अपने चैनल पर डालें, तो इसके बदले में वो आपको वो फ़ोन और पैसे देंगे। तो इस तरह से आप बिना विज्ञापन के द्वारा भी बहुत पैसे कमा सकते हो।

3. Affiliate Marketing

हमने आपको सबसे पहले तरीके में वेबसाइट या ब्लॉग से Google AdSense के द्वारा पैसा कमाने का तरीका बताया। अगर आपको वेबसाइट बनानी आती है, तो आप बिना विज्ञापन के भी बहुत पैसा कमा सकते हो। तो आइये इसे एक उदाहरण से समझते हैं। आपने अपनी वेबसाइट Samsung के किसी फ़ोन के बारे में कोई अच्छा सा लेख लिखा। उस लेख में आपने उस फ़ोन की कमियां, फायदे और सभी चीजों के बारे में बताया। इसके बाद आप Amazon की वेबसाइट से मिला उसी फ़ोन का Link अपने लेख के नीचे डालदें और वहां लिखदें इस फ़ोन को यहाँ से खरीदें। इसके बाद कोई भी इंसान जब आपके लेख को पढ़कर उस लिंक पर क्लिक करके फ़ोन खरीदेगा तो आपको उसका Amazon की तरह से कमिशन मिलेगा।

इसी तरह से आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में लेख लिखकर उसके नीचे खरीदने का लिंक डालकर पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आपको Amazon के Affiliate Program को ज्वाइन करना पड़ेगा। इस प्रोग्राम को ज्वाइन करना बिलकुल फ्री है। इसको ज्वाइन करने के बाद आप किसी भी प्रोडक्ट का लिंक बना सकते हो और अपनी वेबसाइट पर लगाकर पैसा कमा सकते हो। इस तरीके से लोग हर महीने लाखों कमाते हैं।

4. Drop Shipping

दोस्तों आजकल ज्यादातर सभी चीजें ऑनलाइन मिल जाती हैं। लोग ऑनलाइन समान बेचकर बहुत पैसा कमा रहे हैं। Drop Shipping में भी ऑनलाइन प्रोडक्ट्स बेचे जाते हैं लेकिन कुछ अलग तरीके से। आइये Drop Shipping को आसान से उदाहरण से समझते हैं। इंटरनेट पर कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर सभी प्रोडक्ट्स बहुत कम पैसों में मिलते हैं। चाइना की एक ऐसी वेबसाइट है Aliexpress, इस वेबसाइट पर सभी चीजें बहुत सस्ते दामों पर मिलती है। तो आपने देखा Aliexpress पर एक मोबाइल का कवर 10 रूपये का मिल रहा है। तो आपने एक वेबसाइट बनाई मोबाइल कवर बेचने के लिए और आप उसी मोबाइल कवर को अपनी वेबसाइट पर 150 रूपये का बेचते हो। आपकी वेबसाइट पर किसी ग्राहक का आर्डर आया। तो आपके पास 150 रूपये आये। अब आप Aliexpress वेबसाइट पर जाकर उसी ग्राहक के नाम से वो कवर उसके घर पर 10 रूपये में आर्डर कर डोज। और आर्डर करते समय उसमें एक लाइन लिखना की इस आर्डर में कोई बिल ना लगाएं। इस तरह से आपको 140 रूपये का फायदा हुआ।

इस तरीके से लोग हर महीने के लाखों रूपये कमा रहे हैं। Drop Shipping की वेबसाइट बनाने के लिए आप Shopify, Oberlo और Woo-Commerce आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते हो।

5. Freelancing

जिन लोगों को 8 घंटे की ऑफिस की नौकरी करना अच्छा नहीं लगता है, वो लोग एक Freelancer के रूप में अपने घर से काम कर सकते हैं। चलिए एक उदाहरण से समझते हैं Freelancing का काम क्या होता है। मान लो आपको Microsoft Word में अच्छे से टाइप करना आता है, तो आप इंटरनेट पर इसी से जुड़े काम करके पैसा कमा सकते हो। अगर आप अच्छा लिख सकते हो, तो आप Writer का काम करके पैसा कमा सकते हो। इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट ऐसी हैं जहां आपको सभी तरह का काम मिल जायेगा। आप उनके ऊपर अपनी प्रोफाइल बनाएं और अपनी Skills के अनुसार काम ढूँढे और अप्लाई करें। उस काम को खत्म करने के बाद आपको पैसे मिलेंगे। ये पैसे काम के अनुसार होते हैं। कभी-कभी एक लेख को लिखने के लिए आपको 10000 रूपये भी मिल सकते हैं। इंटरनेट पर Freelancing की सबसे चर्चित वेबसाइट Upwork है।

इसके अलावा आप Google पर "best freelancing websites" को लिख कर सर्च करें। आपको बहुत सारी Freelancing की Websites मिल जाएँगी। आप सभी पर प्रोफाइल बनालें और अपनी Skills के अनुसार वहां दिए गए Works में अप्लाई करते रहे। धीरे-धीरे आपको काम मिलना शुरू हो जायेगा।

6. Photo Selling

अगर आपके अंदर एक अच्छा Photographer छुपा है, तो आप अपने इस हुनर से बहुत पैसा कमा सकते हो। इसके लिए जरुरी नहीं है कि आपके पास एक बहुत महँगा कैमरा होना चाहिए। आप अपने मोबाइल से भी फोटो क्लिक कर सकते हो। तो आइये जानते हैं आप ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कैसे कमा सकते हो। मान लो आप कहीं घूमने जा रहे हो, और आपने अपनी या किसी सुंदर जगह की फोटो क्लिक की। तो आप इन तस्वीरों को इंटरनेट पर बेचने के लिए डाल सकते हो। ऐसी ही एक वेबसाइट है Pond5, इस वेबसाइट पर आप अपने द्वारा खींची गयी तस्वीरों को डाल सकते हो। किस फोटो को कितने रूपये में बेचना है उसका मूल्य आप वेबसाइट पर डालोगे। जब भी कोई आपकी फोटो को खरीदेगा तो आपको उसके पैसे मिलेंगे। इस तरीके से लोग हर महीने 40000-100000 रूपये तक कमा रहे हैं। इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल या कैमरे से अच्छी-अच्छी तस्वीरें खींचनी है।

Pond5 के अलावा और भी ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं, जहाँ आप अपनी खींचीं या बनाई गयी तस्वीरों को बेच सकते हो। इसके लिए आप Google पर "online image selling websites" लिखकर सर्च करें। आपको बहुत सारी Websites का पता चल जायेगा।

7. Online Tutoring

दोस्तों आपने Tuition पढ़ाने के बारे में तो सुना ही होगा। लोग अपने घर या कोचिंग सेंटर पर Tuition पढ़ा कर बहुत पैसा कमा सकते हैं। क्या आप जानते हो आप ऑनलाइन Tuition पढ़ाकर भी पैसे कमा सकते हो। चलिए इसे एक उदाहरण से समझते हैं। अगर आप विज्ञान के विषय में बहुत अच्छे से जानते हो, तो आप विज्ञान विषय को ऑनलाइन पढ़ाकर अच्छे पैसे कमा सकते हो। Online Tuition से पैसे कमाने के लिए बस आपके पास किसी भी विषय का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इंटरनेट पर काफी ऐसी वेबसाइट हैं जो जहाँ आप Online Tuition पढ़ा सकते हो।

ऐसी ही कुछ वेबसाइट हैं - Vedantu.com, MyPrivateTutor.com, BharatTutors.com, tutorindia.net, इन वेबसाइट पर आप अपनी प्रोफाइल बनाकर आप Online Tuition पढ़ाना शुरू कर सकते हो और महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों ऊपर बताये गए सभी तरीके Earn Money From Home के लिए सबसे बढ़िया हैं। वैसे तो आपको इनके अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके मिल जायेंगे परन्तु ये सभी तरीके उनमें से सबसे बेहतर हैं। आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी तरीके को चुन सकते हो और पैसा कमाना शुरू कर सकते हो। दोस्तों आप ऑनलाइन कोई भी काम शुरू करो एक बात हमेशा याद रखना हर काम में आपको सफलता हांसिल करने में थोड़ा समय और मेहनत लगेगी। अगर आपने इन दोनों चीजों को अच्छे से कर लिया तो आप इतना कमाओगे जितना आप सोच भी नहीं सकते हो। अगर आप इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव देना चाहते हो, तो कमेंट करें। इस लेख को अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ जरूर शेयर करें। क्या पता आपके एक शेयर से किसी को पैसे कमाने का अच्छा जरिया मिल जाये। धन्यवाद।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.